Achhikhabar Full Biography-पूरी जानकारी अच्छीखबर की

Achhikhabar Wikipedia & Biography In Hindi

Achhikhabar (अच्छीखबर Ek Best Hindi Blog hai, jiski Biography aaj me is Post me batane jaraha hun, agar aap mujhse puchenge ki Achhikhabar kiya hai ? to mujhe ajeeb to lagega hi, kyu ki agar aap mera Post abhi padh rahe’n hai to jarur hi Achhikhabar (अच्छीखबर) Blog ko jaante hi honge.

agar aap nahi jaante hain to fikar karne ki koi baat nahi hai, kyu ki ye post mene na keval un logon ke liye likha hai jo Achhikhabar ko jaante hain, balki ye Post mene un logon ke liye bhi likha hai jo Achhikhabar ke baare me kuch bhi nahi jaante hain.

Do You Know Achhikhabar ? किया आपको पता है अछिखबर ?

ये एक ब्लॉग है , एक हिंदी (Hindi Blog) जो आज बहुत लोगों की जरुरत बन गयी है. ब्लॉग को बनाने वाले (Mr. Gopal Mishra) गोपाल मिश्रा ने केवल पैसे कमाने के लिए ही नहीं बल्कि लोगों को एक बहुत बड़ी सुविधा देने के लिए ये ब्लॉग बनाया है. क्यूँ की हमारे देश भारत में सभी तो English जानते नहीं हैं , अंग्रेजी के इस ज़माने में अभी भी कुछ लोग बचे हैं , जो हिंदी भाषा को महत्त्व देते  हैं और वो हिंदी ब्लॉग को पसंद भी करते हैं.

Old Achhikhabar Design
Old Achhikhabar Design

STARTING OF ACHHIKHABAR : अछिखबर की शुरुआत :

Achhikhabar की शुरुआत हुयी थी October 2010 में , गोपाल जी ने इस ब्लॉग की शुरुआत करके पता नहीं कितने लोगों को ज्ञान दिया है , और ना जाने कितने लोग ही हर दिन Achhikhabar पर आकर हिंदी कहानियाँ , और (Motivation Stories) पड़ कर जाते हैं , जैसा की मेने कहा है की Mr. Gopal गोपाल जी ने ये ब्लॉग जनता की मदद करने के लिए बनाया है , तो इसी तरह गोपाल जी का भी बहुत लोगों ने साथ दिया है , वे कहेते हैं की “अगर आप भलाई के बारे में सोचोगे तो लोग अपने आप ही आपके बारे में सोचेंगे” आज गोपाल जी की वजह से बहुत से लोगों को Blog बनाने में मदद मिली है जिनमे से में भी एक हूँ , गोपाल जी ने हमेशा Email के जरिये सपोर्ट करते आये हैं आज उन्ही की वजह से मेने भी Achhisoch.com की शुरुआत की है , समय समय पर हमारे online गुरु गोपाल मिश्रा जी ने हमेशा गाइड किया है चाहए वो ब्लॉग्गिंग हो या फिर Motivation Quotes , या मोटिवेशन कहानियाँ हो जिसकी वजह से आज बहुत से लोगों की सोच बदली है .

achhikhabar

गोपाल जी ने इस Achhikhabar ब्लॉग की शुरुआत एक छोटे level से की थी , कियूं की इनका मानना है की Success का कोई Shortcut नहीं होता , कोई भी बड़ा काम करने के लिए आपको उसकी शुरुआत तो एक छोटे से level से ही करनी होती है.

First Post By Achhikhabar : Achhikhabar की शुरुआत गोपाल जी ने अक्टूबर 2010 में की थी , जिसको उन्होंने सबसे पहेले Blogspot पे शुरू की जो एक Free सेवा है , तब इस ब्लॉग का नाम Achchikhabar.com था , बाद में WordPress पे Shift होते वक़्त उन्होंने इसका नाम Change कर लिया Achchikhabar.com से इन्होने Achhikhabar.com कर लिया कियूं की Achchikhabar.com ये पहेले से ही Book था | और इन्होने इसकी शुरुआत Bluehost की share होस्टिंग से की , गोपाल जी ने इस Blog की पहेली पोस्ट गणेश जी की वंदना से की |आप देख सकते हैं नीचे First post Achhikhabar वेबसाइट का.

AKC-First-Post
First Post by Achhikhabar

Achhikhabar के सफलता के कारण :

18 December 2015 की बात करें तो अगर आपको Achhikhabar के जैसा कोई हिंदी ब्लॉग मिला हो तो जरुर बताएं क्यूँ की ऐसा ब्लॉग मुझे कभी नहीं मिला , Achhikhabar पर हजारों कहानियां मिल जायेंगी और हर एक कहानी की शिछा खजाने से कम नहीं हैं , आपके मन में सवाल पैदा होरहा होगा की सिर्फ हिंदी कहानी से ही Achhikhabar इतना बड़ा ब्लॉग है आज के time . तो इसका जवाब है बिलकुल नहीं क्यूँ की Achhikhabar के Success के कारण (Hindi Quotes) भी हैं , और इसके साथ ही और भी Topic हैं इस ब्लॉग में जिसके लिए ये ब्लॉग पढ़ा जाता है.

इसके अलावा भी बहुत से लोग हैं जो समय समय पर अपनी कहानियों और लेखों से Achhikhabar पर अपना बहुमूल्य योगदान देते रहे हैं , गोपाल जी ने अपने एक पोस्ट में बताया भी है की इतनी जल्दी सफलता का कारण ये भी है की लोग समय समय पर उनके हमेशा साथ रहे हैं और सपोर्ट (Support) करते रहे हैं , Mr. Kiran Sahu , Dr. Manoj ji , Mr. Dilip , Rajani sadana ji , Vijaya Sati ji , Shikha Mishra , Dr.Partitosh Trivedi , Pritam Kant ji and Mukesh Pachauri , मुकेश जी ने Achhikhabar की कहानियों को अपनी प्रभावशाली आवाज़ में Youtube पर रिकॉर्ड करते हैं.

सफलता का सबसे बड़ा कारण है Google :

Achhikhabar पर सबसे जियादा लोग पढने के लिए गूगल से Search करके आते हैं , और इसी तरह आप Hindi Quotes , या हिंदी कहानी Search करते हैं तो आपको सबसे ऊपर Achhikhabar ही नजर आएगा , इतना ही नहीं गूगल पर हजारों लोग जो गूगल पर (Hindi Quotes) Search करते  हैं उनको Achhikhabar ब्लॉग मिल जाता है और फिर इस से ही Achhikhabar पर आने वाले लोगों की संख्या बढ़ जाती है. इसी तरह Achhikhabar पर सबसे जियादा लोग पढ़ने के लिए गूगल (Google) से ही आते हैं , और गूगल ही सबसे बड़ा कारण है Achhikhabar पर संख्या लाने का , ये तो एक उदहारण है लेकिन ऐसे और भी कई Topic हैं , और ऐसे कुछ Word , and Keyword जो गूगल पर Search करने पर पहेले आते हैं

एक कारण ये भी है की लोगों को जो पसंद आता है  वो आगे बोलते हैं , हम बचपन से ही यही करते आयें हैं की हमें कोई भी चीज अच्छी लगती है तो हम उसे अपने तक नहीं रखते हैं हम उसे और भी लोग को बताते हैं , इसी प्रकार लोग Achhikhabar Blog ब्लॉग पड़ते गए और आगे से आगे बताते गए.

मार्केटिंग (Marketing) में कई लोग समझते हैं की Product बनाकर और उसकी Advertise करने तक ही हमारी जिम्मेदारी है बाकी लोग अपने आप ही खरीदेंगे , जबकि उस Product को फ़ैलाने के लिए जब तक की आप एक अच्छी सर्विस और एक एक्टिव सर्विस नहीं देंगे जब तक कोई भी आपका कस्टमर उसके दोस्तों को आपके Product के बारे में नहीं बताएगा |

For Example: उदहारण के तोर पर आज फोटोशोप (Photoshop) इतना प्रचलित है क्यूँ की इसका सॉफ्टवेर के अपडेट हमेशा आते रहेते हैं , यानि ये एक एक्टिव सर्विस है , इसी तरह Achhikhabar ने इतनी अच्छी सर्विस दी है की जियादातर इस ब्लॉग का विसिटोर्स (ब्लॉग पढने वाले लोग) अपने दोस्तों को इस ब्लॉग के बारे में बताता ही बताता है. Achhikhabar की सर्विस कामानना है रेगुलर  नयी और शानदार पोस्ट.

Achhikhabar की Popularity की कारण :

Alexa Rank : Achhikhabar का Alexa Rank पूरी दुनिया (Global) में 32968 और भारत में 3304 है , और Site Linking 199 है आप सोच रहे होंगे की Alexa Rank किया है तो में आपको बता दूँ की Alexa Rank का अर्थ है जैसे स्टूडेंट का क्लास में Rank होता है , तो इसी तरह Internet पर भी Website और (Blog) ब्लॉग का  भी Rank होता है |

alexa
Alexa-achhikhabar-19/12/2015

Page Rank (पेज रैंक): किसी क्लास में स्टूडेंट (Students) को 10 में से नंबर मिलते हैं तब जितने जियादा नंबर जिसके होते हैं , वो टीचर की नजर में उतना ही अच्छा माना जाता है और टीचर उसका धियान रखता है |

इसी तरह Achhikhabar का Page Rank 3 है , यानी की Achhikhabar का टीचर गूगल है और गूगल (Google) Achhikhabar पर अपनी नजर बनाये रखता है |

Visitors ब्लॉग पढने वाले लोग : अगर हम 2014  की बात करें तो 2014 की पुरे साल में Achhikhabar को पढने वालो ने लग भग 2.47 करोड़ बार Page को खोला है . एक हिंदी ब्लॉग (Hindi Blog) होने की वजह से यह आंकड़ा बहुत ही जियादा माना जाता है क्यूँ की यह ब्लॉग हिंदी में है (Hindi Blog) में है तो लोग भी केवल भारत से ही आते हैं.

Achhikhabar ब्लॉग ने अपना सबसे पहेला लछ्य कम्पलीट (Complete) किया वो था रोज का 5000 (Page Views) पेज व्यूज , और ये लछ्य 12 जनवरी 2012को पूरा हुआ , और जैसा की मेने बताया भी था की Achhikhabar ब्लॉग की शुरआत अक्टूबर 2010 में हुयी थी , यानि की एक साल और कुछ महीने में ही Achhikhabar ब्लॉग पर Page Views 5000 होगया था |

इसके साथ ही 16 जून 2012 को ये Page Views रोज का 5000 से 15000 होगया. यानी 6 Month में ही 10000 रोजाना Page Views की बढ़ोतरी होगयी थी. और वर्तमान में Achhikhabar Blog पर Page Views रोजाना के 10000 हैं , इस ब्लॉग पर रोजाना 10000  से भी जियादा लोग Page को खोलते हैं.

Achhikhabar Media Partner :

दोस्तों : Achhikhabar का पहेला Major ad नेटवर्क था Komli Media , उसके बाद उन्होंने Ozone Media Join किये जिसका फ़िलहाल में नाम बदलकर Adadyn हो गया है और फिल हाल में सबसे बेस्ट Media Partner Google Adsense Use कर रहे हैं.

Email Subscriber– ईमेल सब्सक्राइबर : Achhikhabar की बात करें तो इस ब्लॉग पर 21 मार्च 2012 को 1000 से भी जियादा ईमेल आयडी  (Email Id) इकटठी कर ली थी , यानी की 1000 से जियादा लोगों ने खुद अपनी ईमेल आयडी (Email Id) Achhikhabar ब्लॉग पर Submit कर राखी थी ताकि Achhikhabar का कोई भी नयी पोस्ट आये तो डायरेक्ट उनके ईमेल Id के इनबॉक्स (Inbox) पर मिल सके.Read पांच साल और 1 लाख page views per day! की कहानी

और अब तक (18 December 2015) में Achhikhabar ब्लॉग पर रूचि रखने वालों की 19000 Email Id Achhikhabar पर Submit है , यानी की Achhikhabar पर कोई भी पोस्ट प्रकाशित होती है तो , पब्लिश होती है तो 19000 लोगों के पास इस पोस्ट का Notification यानी की सुचना जाती है |

अगर हम इसी तरह से बात करते रहे , तो Achhikhabar की Popularity बहुत है जो आपको इस पोस्ट में नहीं बता सकता हूँ.जानें कैसे गोपाल जी ने एक MNC जॉब छोड़ कर फुल टाइम ब्लॉगर बनें

Please follow and like us:

achhisoch

यदि आपके पास हिंदी में कोई प्रेरणादायक कहानी , Article, Computer Tips, सामान्य ज्ञान, या कोई महत्वपूर्ण जानकारी है जो आप हमारे साथ Share करना चाहेते हैं तो आप हमारी ID:achhisoch.com@gmail.com पर भेज सकते हैं, पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ Share करेंगे. धन्यवाद!

19 thoughts on “Achhikhabar Full Biography-पूरी जानकारी अच्छीखबर की

    • March 28, 2016 at 4:44 am
      Permalink

      Thankyou so much ajay choudhary ji…bahut bahut dhanyewaad.

      Reply
  • May 2, 2016 at 2:45 pm
    Permalink

    बहुत अच्छी जानकारी अपने सेयर की है धन्याबाद…जाने सर्टफ़ोने की बॅटरी लाइफ कैसे बदाते है

    Reply
  • May 20, 2016 at 8:40 am
    Permalink

    Bahut achchi achchhi khabar hai iss site per such me agr inshaan iske story pe amal kare to bahut kuchh kr skta hai….

    Reply
    • May 20, 2016 at 11:06 am
      Permalink

      बहुत बहुत धन्यवाद Shubham Agrahari सर ji , sahi kaha aapne sir ji agar insaan ek choti si choti baat pe amal kare to bahut kuch kar sakta hai…

      Reply
  • May 22, 2016 at 2:30 pm
    Permalink

    Gopal ji ke hard work ko salam, Thanks for sharing this biography with us.

    Reply
    • May 23, 2016 at 5:18 am
      Permalink

      Thankyou so much Amit tripathi ji, sahi kaha aapne Gopal Sir ne bahut hi mahenat aur junoon se achhikhabar blog ko aaj ek successful blog banaya hai aur aaj apni blog se hajaron logon ke vichar ko badal rahe hain.

      Reply
  • August 21, 2016 at 11:54 pm
    Permalink

    bahot hi achha article likha he aapne. sahi me gopal ji se hame prerna leni chahiye. 🙂

    Reply
  • August 25, 2016 at 10:44 pm
    Permalink

    hi sir आपने बहुत ही बढिया जानकारी की । मैने एक blog studytrac.blogspot.com बनाया जिसपर पढाई,सफलता और नौकरी से जुडी जानकारियाँ हिन्दी में दि गयी है,आप से निवेदन है कि मेरे blog पर एक बार जाएं और किसी भी प्रकार की कमी होने पर comment के माध्यम से मुझे बताएँ। thanks i will wait for you.

    Reply
    • August 27, 2016 at 10:51 am
      Permalink

      bahut bahut sukhriya SK Yadav ji, thik hai me jarur visit karunga aur apni raaye bhi aapko jarur msg karunga

      Reply
  • January 17, 2017 at 7:08 pm
    Permalink

    बहुत ही अच्छा article है। …. Thanks for sharing this!! 🙂

    Reply
  • June 20, 2017 at 7:32 am
    Permalink

    Aap ne itni mehnat se confidant se jo blog bnaya vo great hai aap logo ki help Karna aashisoch hai aapki

    Reply
  • September 23, 2018 at 8:11 pm
    Permalink

    wo site to achi hai hi apki site bhi kam nahi hai apki site bhi kafi achi hai

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *