Kahaniya Aradhna ka Arth | आराधना का अर्थ हिंदी कहानियां

Hindi Kahaniya Aradhna ka Arth | आराधना का अर्थ

ईश्वर के प्रति गहरी श्रद्धा रखने वाला एक व्यक्ति गंगा तट पर पूजा करता था, चाहे कितनी भी विध्न-बाधाएं आएं, वो अपना नियम कभी नहीं भूलता था | लेकिन फिर भी उसके मन में बेचेनी से रहेती थी, एक दिन तेज आंधी तूफ़ान आया हुआ था, लेकिन उसका नियम नहीं टूटा और वो आंधी-तूफ़ान में भी ईश्वर की आराधना करता रहा.

परंतु उस दिन भी उसके मन को शांति नहीं मिली, इसी तरह कुछ दिन बीत गए. एक दिन वो अपने समय अनुसार पूजा करने जारहा था तो देखा की एक छोटा सा बच्चा खेल-खेल में नदी के अन्दर जारहा है, अचानक एक तेज लहर आई और उसे बहा कर ले गयी. वो चिल्ला-चिल्ला कर हाथ पैर मारने लगा, यह देखते ही वो भक्त भी तुरंत पानी में कूद गया.

काफी मशक्कत के बाद आख़िरकार वह बच्चे को सकुशल बाहर निकाल लाया, उसने देखा की उसकी पूजा का समय बीत चूका था,पर उसे इस बात की हेरानी होरही थी की पूजा का समय निकलने पर भी आज उसका मन विचलित नहीं है, बल्कि आज उसके भीतर संतोष का भाव था.

कुछ देर बाद उसने इस पर विचार किया फिर इस निश्कर्ष पहुंचा की संकटग्रस्त व्यक्ति की मदद करना ही भक्ति है. आज तक वो इसलिए परेशान रहेता था की वह समाज से कटा हुआ था, वह अपने सुख के बारे में सोचता था पर दूसरों की सहायता का ख्याल उसे न आता था.

अगर नियमित पूजा न कर सच्चे मन से मनुष्य की मदद की जाए तो वोह गंगा नहाने से भी बढ़कर है.

Moral Of This Hindi Story:

मित्रों इस छोटी से पोस्ट Hindi Kahaniya से हमें जीवन के बहुत सारे उपदेश सिखने मिलते हैं, जीवन में सबसे बढ़ी खुशी है लोगों की भलाई और उनकी मदद करना. आईये पढ़ते कुछ अच्छे विचार जो रामजी से सम्बंधित हैं.

“किसी का शव जारहा हो तो एक मिनट रुक कर भगवान को याद तो करो, शादी में भले मत जाओ, लेकिन कहीं निधन होगया हो तो जरुर जाओ. गिद्ध का दहन भी राम जी ने अपने हाथों से किया. मानव ही नहीं पशु पक्षी से भी प्रेम करो.

राम तो त्यागी हैं और उनके भक्त भी त्यागी होते हैं, राम के विरोधी भोगी होते हैं वनगमन के पश्चात जब लोगों ने राम जी को भोजन के लिए आमंत्रित किया तो उन्होंने स्वयें की चिंता न कर अपने घोड़े की चिंता की राम जी को तो सदा ही गरीबों से प्यार रहा, “जैसे श्याम को सुदामा से.

इन सभी प्रेरणादायक हिंदी स्टोरी को भी जरुर पढ़ें.

Please follow and like us:

achhisoch

यदि आपके पास हिंदी में कोई प्रेरणादायक कहानी , Article, Computer Tips, सामान्य ज्ञान, या कोई महत्वपूर्ण जानकारी है जो आप हमारे साथ Share करना चाहेते हैं तो आप हमारी ID:achhisoch.com@gmail.com पर भेज सकते हैं, पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ Share करेंगे. धन्यवाद!

9 thoughts on “Kahaniya Aradhna ka Arth | आराधना का अर्थ हिंदी कहानियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *