Top 10 Golden Yoga Sutra Always Stay Healthy

Top 10 Golden Yoga Sutra Always Stay Healthy- स्वर्णिम योगसूत्र 

योग (Yoga Sutra) का अर्थ है जोड़, वैसे तो योग को को अनेक परिभाषाओं से परिभाषित किया गया है, इसके कुछ आध्यात्मिक पहेलु हैं, तो कुछ मानसिक व शारीरिक, ज्यादा गहरायी में न जाते हुए आज की भग दोड़ भरी जिंदगी के लिए प्रस्तुत है कुछ प्रभावी टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपना शारीरिक व मानसिक स्वास्थ बेहतरीन बनाये रख सकते हैं.

आईये इन 10 Yoga Sutra Points का अपने जीवन में योग करें और सदा स्वस्थ रहेने का द्वार खोलें.

1. सुबह जल्दी उठें- कभी आपने सूर्योदय के सूर्य को निहारा है, गुलाबी आकाश की सुंदरता को मन में उतारा है, पंछियों के कलरव में छुपे संगीत को सुना है, यदि नहीं तो ऐसा करें, तन-मन में उमंग का संचार पहेले दिन से ही होना शुरू होजायेगा.

2. उषापान करें- रात को किसी तांबे कि पात्र में पानी कुचालक स्थान पर रखें, सुबह अपनी क्षमता अनुसार इस जल का सेवन करें, जल सेवन करते समय याद रखें अपना शरीर जमीन से स्पर्श न हो, 10 मिनट इस अवस्था में रहेने के बाद यदि शोच लगे तो चले जाएँ या थोडा ठहेलें, इस क्रिया के फायेदे आपको एक हफ्ते में दिखने लगेगा, पेट संबंधी विकार जैसे गैस, एसीडीटी, कब्ज, सिरदर्द व मुहांसे आदि में आशातीत लाभ मिलने लगेगी.

3. प्रात: भ्रमण करें- जब सूर्योदय होरहा हो, तब प्रात:भरमण करें, साफ़, स्व्च्छ, पेड़ पोधों, फूलों से आच्छादित प्राकृतिक वातावरण में प्रात: भरमण  करें, भरमण करते समय न किसी से बात करें, न ही ध्यान कहीं और लगाएं, गहरी गहरी सांस लेते हुए जल्दी जल्दी चलें, ध्यान साँसों के आने जाने पर लगायें, कल्पना करें की वातावरण में व्याप्त दिव्य शक्ति का संचार मेरे तन-मन में हो रहा है और दुर्विकारों का शमन हो रहा है, लाभ आप पहेले ही दिन से अनुभव करना शुरू कर देंगे.

4. आहार में योग- स्वास्थ के तीन स्तंभ बताये गए हैं, आहार, निद्रा, और ब्र्हम्चर्य, कहा गया है जैसा खाय अन्न वैसा होय मन, हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में आहार यानी खान पान का बहुत बड़ा योगदान है, हमेशा ताजा व सुपाच्य भोजन लें, दो भोजन के बीच में 6 घंटे का अंतराल जरुर दें, गरिष्ठ व तेज मिर्च मसालेदार खाने से बचें, भोजन खूब चबा-चबा कर करें, एक बार बहुत ज्यादा आहार ग्रहण न करें, रात में हल्का भोजन लें, रात का भोजन सोने के 2 घंटे पहेले कर लें.

5. जीवन में संगीत का योग करें- संगीत के बिना जीवन की कल्पना नीरस है, मधुर संगीत जहाँ हमारे तन-मन में नव उमंग व उल्लास का संचार कर देती है, वहीँ शारीरिक व मानसिक रोगों में भी संगीत अत्यंत लाभप्रद  है, दिन में जब भी समय मिले, मधुर संगीत की स्वर लहरियों में अवश्य डूबें, निश्चित रूप से आप जीवन में उमंग उल्लास का संचार महसूस करेंगे.

6. नवीनता का योग करें- जग जीवन परिवर्तनशील है, परिवर्तनशीलता में नवीनता सन्निहित है और नवीनता में जीवन की गति. परिवर्तन को सहजता से स्वीकारें, हमेशा कुछ नया करने को प्रयासरत रहें, याद रखें जो समय के साथ नहीं चलता, उसकी स्थिति ठहरे हुए पानी के सामान होजाती है.

7. रचनात्मकता जोड़ें- जीवन में किसी न किसी प्रकार से अपनी रचनात्मकता को जरुर जोड़ें. हर व्यक्ति किसी न किसी रूप से रचनाकार जरुर होता है, लेखन, गायन, पेंटिंग मूर्तिकला ऐसे न जाने कितने रचनात्मक कार्य हैं, जो आपको संतुष्टि के साथ-साथ स्वास्थ्य व आय का जरिया प्रदान कर सकते हैं.

8. संघर्ष का योग- संघर्ष और सफलता का चोली दामन का साथ है, हमें संगर्ष से जी चुराना नहीं चाहिए, प्रतिकूल परिस्थितियों से भागना नहीं चाहिए, हम जैसा संगर्ष करते हैं हमारी दशा, परिस्थितयां और भाग्य उसी के अनुसार बनते हैं, जीवन में संगर्ष का योग करें और देखें चमत्कार.

9. प्रकृति संग सामंजस्य का रिश्ता जोड़ें- आप जितना प्रकृति के निकट होंगे हर दृष्टिकोण से अपने आप को स्वस्थ, संतुष्ट व सुखी पाएंगे, प्रकृति के सामीप्य में वो जादू है जो किसी धन दौलत से खरीदी नहीं जा सकती.

10. नींद का योग-आज की भाग- दौड़ भरी जिंदगी में अनिद्रा बड़ी बीमारी बनकर उभरी है, अनिद्रा अपने साथ अनेक अनेक बीमारियाँ लेकर आती हैं, सुखद नींद के लिए रात में जल्दी सोने का आदत डालें, सोते समय समस्त चिंताओं को भोल जाएँ, आज बिताए सुखद पलों को याद कर के सोएं, सोने का स्थान कोलाहल मुक्त, शुद्ध हवादार व साफ़ सुथरा रखें, किसी आध्यात्मिक पुस्तक का अध्यन कर बिस्तर में जाएं.

-उमेश कुमार साहू

We are Most Greatful to Mr. Vivek Kumar Sir/उमेश कुमार साहू Sir, जिन्होंने लेखक उमेश कुमार साहू द्वारा लिखी पोस्ट Top 10 Golden Yoga Sutra Tips को share करने के लिए.

Did You Like the Collection Of Top 10 Golden Yoga Sutra Tips in Hindi? Please कमेंट्स के माध्यम से जरुर बताएं.

पढ़ें प्रेरणादायक हिंदी कहानी और पर्सनल डेवलपमेंट टिप्स

Please follow and like us:

achhisoch

यदि आपके पास हिंदी में कोई प्रेरणादायक कहानी , Article, Computer Tips, सामान्य ज्ञान, या कोई महत्वपूर्ण जानकारी है जो आप हमारे साथ Share करना चाहेते हैं तो आप हमारी ID:achhisoch.com@gmail.com पर भेज सकते हैं, पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ Share करेंगे. धन्यवाद!

One thought on “Top 10 Golden Yoga Sutra Always Stay Healthy

  • September 8, 2016 at 3:06 pm
    Permalink

    “””योग का अर्थ है जोड़ना। अपने दिनचर्या को अच्छे आसन, नियम और संयम से जोड़ना ही योग है।
    योग के अभ्यास से हम तनाव रहित जीवन जी सकते है और इसका सकारात्मक प्रभाव हमारे गृहस्थ जीवन और यौवन सुख पर भी पड़ता है। काम सुख के लिए योग का अभ्यास बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है।””

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *