Nariyal Pani ke Fayde in Hindi | Benefits of Coconut Water

Nariyal Pani ke Fayde in Hindi : नारियल पानी के फायेदे

नारियल (Coconut) के बारे में सभी जानते हैं, लेकिन आज हम इस पोस्ट में nariyal pani ke fayde पुरे details में जानेंगे, की nariyal pani peene ke fayde क्या हैं? और हमारे Health के लिए नारियल पानी पीना क्यों जरुरी है?  नारियल सर्वगुण संपन्न और बहुत ही लाभदायक माना जाता है, सुखा नारियल पूजा में प्रयोग लाया जाता है और मिष्ठानों में भी इसका खूब प्रयोग होता है. कच्चा नारियल खाने में स्वादिष्ट और मधुर होता है, कच्चे नारियल का भी प्रयोग हम शुभ कार्यों के लिए करते हैं.

नारियल का पानी हमारी सेहत और त्वचा के लिए बी बहुत अच्छा माना जाता है, नारियल तेल भी कुकिंग, मालिश करने और सिर पर लगाने के काम आता है.

आईये जानते हैं nariyal pani ke fayde और nariyal pani हमारे स्वास्थ्य और सुंदर त्वचा के लिए कितना लाभदायक है.

Advantages | Benefits of Coconut Water:-

खुश्की दूर भगता है : नारियल पानी शरीर को हाइडेउट रखता है, साथ ही इसके सेवन से त्वचा मुलायम बनती है, नारियल पानी शरीर के उस भाग पर लगा सकते हैं, जहाँ त्वचा अधिक खुश्क हो, त्वचा को उचित नमी मिलेगी. नारियल पानी नियमित पीने से शरीर के टाक्सिन्स (toxins) बाहर निकलते हैं जिस से कई बीमारियाँ दूर रहेती हैं.

बालों का झड़ना रुकता है : नारियल में इतने विटामिन्स (Vitamins) और मिनरल्स (minerals) होने के कारण बालों को पोषकता मिलती है अगर नारियल पानी का सेवन नियमित किया जाए, शरीर में रक्त संचार सुचारू रहेता है, बालों को मजबूती मिलती है और दो मूंह बालों की समस्या भी कम होती है.

बालों में बढती है चमक : नारियल पानी पीने के साथ साथ अगर इसका पानी बालों की जड़ों में लगाया जाए तो बाल मजबूत बनते हैं, बाल घने और चमकदार बनते हैं, नारियल पानी बालों की जड़ों में लगाने से बालों में नमी बनी रहेती है, जिस से बालों में नरमी और चमक बरकरार बनी रहेती है.

त्वचा की खूबसूरती के लिए : रुई फाहे से चहरे के दाग-धब्बों पर अगर नारियल पानी लगाया जाए तो उससे छुटकारा मिलता है, त्वचा में चमक बनी रहेती है अगर नियमित उसके पानी से चेहरा धोया जाए तो त्वचा ग्लो करने लगती है और जियादा कोमल लगती है. नारियल पानी में थोड़ी सी हल्दी, चन्दन पाउडर मिलाकर पेस्ट बनायें और चेहरे पर लगाएं चेहरे की रंगत में निखार आता है.

टेनिंग कम करता है : अगर त्वचा टेन हो रही हो तो मुल्तानी मिटटी में नारियल पानी मिलाकर पेस्ट बनायें और टेंड त्वचा पर 10 मिनट लगाएं फिर धो लें, टेनिंग कम होगी और त्वचा फिरसे निखर आएगी.

मधुमेह व्यक्तियों के लिए : Expert डॉक्टरों के हिसाब से माने तो नारियल पानी diabetes patient के लिए बहुत ही मुफीद और लाभदायक है, क्यों की नारियल पानी पीने से blood circulation बढ़ता है. मधुमेह व्यक्तियों को daily सुबह एक नारियल पानी पीना चाहिए.

Blood Pressure : जैसे की मेने अभी ऊपर की पॉइंट में बताया की नारियल पानी blood circulation बढाता है, जिसके कारण high blood pressure को रोकने में काफी मदद मिलती है, जिसके कारण heart attack के खतरे के chanse बहुत कम होजाते हैं.

मोटापा दूर करता है : नारियल पानी पीने से हमारे बॉडी में Metabolism rate Increase होजाता है, जिसके कारण चर्बी कम होजाती है, फिर मोटापा धीरे धीरे दूर होजाता है.

तो दोस्तों कैसा लगा यह पोस्ट nariyal pani ke fayde आप comment के माध्यम से जरुर बताएं और अगर आपके पास कुछ और जानकारी है nariyal pani peene ko fayde को लेकर तो जरुर बताएं उसे भी इस list में शामिल कर दिए जायेंगे. बहुत बहुत धन्यवाद

इन सभी प्रेरणादायक पोस्ट को भी जरुर पढ़ें.

 

Please follow and like us:

achhisoch

यदि आपके पास हिंदी में कोई प्रेरणादायक कहानी , Article, Computer Tips, सामान्य ज्ञान, या कोई महत्वपूर्ण जानकारी है जो आप हमारे साथ Share करना चाहेते हैं तो आप हमारी ID:achhisoch.com@gmail.com पर भेज सकते हैं, पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ Share करेंगे. धन्यवाद!

7 thoughts on “Nariyal Pani ke Fayde in Hindi | Benefits of Coconut Water

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *