Benefits of Eating Apple | सेब खाने के लाभ

Benefits of Eating Apple | सेब खाने के लाभ

न्यूटन के सिर पर एक सेब गिर गया जब वह एक पेड़ के नीचे बैठा था। और उसने गुरुत्वाकर्षण की खोज की शुरुआत के लिए, आप एक एप्पल के महत्व को देख सकते हैं, जिससे गुरुत्वाकर्षण की खोज हो गई। एक पंक्ति है: हम सभी ने हमारे बचपन के बाद से सुना है: हमें सलाह दी गई है कि हम एक दिन बीमारी पर बीमारी रखने के लिए सेब खाते हैं.

क्या आप जानते हैं कि सेब के 7,500 varieties किस्में हैं और यह विभिन्न किस्मों और रंगों में आता है जैसे पीले, हरे और लाल सबसे ज्यादा उपलब्ध हैं! हम में से अधिकांश सेब के खाने के फायदे से पूरी तरह अवगत नहीं हैं.

ऐप्पल का पोषण मूल्य | सूची सेब के पोषण मूल्य की लंबी अवधि है:

  • खनिज, विटामिन, कार्बनिक यौगिकों और खनिजों का धन है.
  • एकल सेवा के रूप में फाइबर का अच्छा स्रोत दैनिक फाइबर का 12% प्रदान करता है.
  • कार्बनिक यौगिकों जैसे फ़िएंट्रिएंट्स और फ्लेवोनोइड्स जैसे फ़ॉलेराइडज़िन, क्वरेटिन इत्यादि हैं. इस अनुच्छेद में सेब खाने के लाभों पर ध्यान दिया जाएगा, बिना आगे की हलचल के, चलो शुरू करें:
  • वजन घटाने में मदद करता है: वजन घटाने के लिए सेब क्यों काम करते हैं? वे पानी और फाइबर में उच्च हैं, जो दो गुण हैं जो उन्हें भरने के लिए करते हैं. एक अध्ययन से पता चला है कि प्रतिभागियों ने अपने भोजन से पहले सेब के स्लाइस खाए हैं जो उन लोगों की तुलना में फुलर महसूस करते हैं जिन्होंने अभी तक कोई सेब उत्पादों का सेवन नहीं किया है एक अध्ययन के मुताबिक, एक महिला ने साल भर के लिए सूखे सेब खाया, वजन कम किया और हृदय रोग की संभावना भी कम हुई.
  • अपने दिल के लिए अच्छा है: सेपल्स शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करते हैं और हृदय रोगों के खिलाफ एक मजबूत रक्षात्मक तंत्र विकसित करते हैं. एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि, जो सेब में मौजूद है, वसा के ऑक्सीकरण के स्तर को कम करती है। Flavonoids रक्तचाप और एलडीएल ऑक्सीकरण कम करके हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है। सेब उच्च घुलनशील फाइबर में होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है.
  • मधुमेह को प्रबंधित करें: रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रण में रखने वालों को मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात है, सेब में मौजूद पोलीफेनॉल कार्बोहाइड्रेट की तेजता को कम करने में सक्षम होते हैं और इससे रक्त में शर्करा का स्तर कम हो जाएगा, जिससे मधुमेह की जांच हो सकती है. कई रिपोर्टें टाइप 2 मधुमेह को कम करने के लिए सेब से जुड़ी हैं पॉलीफेनोल भी हमारे पाचन तंत्र में glucose absorption के स्तर को कम करती है और इंसुलिन की रिहाई को प्रोत्साहित करती है जो हमारे रक्त शर्करा के स्तर को जांच में रखने के लिए आदर्श है.
  • कैंसर को रोकता है: सेपल्स ने कैंसर को मुख्य रूप से बृहदान्त्र और स्तन कैंसर को रोकने में सुधार दिखाया है, लेकिन नवीनतम खोजों के अनुसार, यह फेफड़े के कैंसर का कारण है कि सेब कम कर सकता है. टेस्ट ट्यूब अध्ययन ने उन तरीकों की खोज की है जिनमें उन में पौधों के यौगिक कैंसर से लड़ सकते हैं। एक अध्ययन में यह बताया गया था कि सेब खाने से कैंसर से होने वाली मौतों की दर कम हो जाती है.
  • कमजोरी को रोकें: एपल्स शक्ति को जोड़ने के लिए जाना जाता है, कमजोरियों को हटा दें और कमजोर लोगों में ऊर्जा बढ़ाएं। यह सबसे अच्छा फल है जो आप बीमारी से ठीक हो रहे लोगों को दे सकते हैं। प्लस अगर आप वजन हासिल करना चाहते हैं, तो यह आपके आहार का एक हिस्सा होना चाहिए। ऐप्पल आपको आपके शरीर को विसर्जित करने में मदद करेगा और आपके शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए होगा। ऐप्पल प्रोटीन में समृद्ध नहीं है, लेकिन antioxidants की सही मात्रा कमजोरी को रोकने में उनकी भूमिका निभाती है.
  • सेब अस्थमा से लड़ने में मदद कर सकते हैं: सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके फेफड़ों को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में सक्षम हैं, 68,000 से अधिक महिलाओं के एक अध्ययन में पाया गया कि सेबों को भस्म करने वालों में अस्थमा के विकास की सबसे कम भावना थी। आप इस स्टेट को देख सकते हैं: प्रति दिन एक बड़े सेब का 15% हिस्सा खाने से अस्थमा के 10% कम जोखिम से जुड़ा था. सेब नामक एक फ्लेवोनॉइड नाम दिया गया है जो क्वरेटिन नामक है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को विनियमित करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। ये दो तरीके हैं जिनमें एलर्जी प्रतिक्रियाओं और अस्थमा को प्रभावित होता है.
  • हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है: फल खाने से हमेशा अच्छा हड्डी स्वास्थ्य से संबंधित होता है शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो फल एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध हैं वे हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देंगे। हाल के अध्ययनों से पता चला है कि सेब के आपके हड्डियों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है तो, आगे की हलचल के बिना, आपको अपनी हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार लाने और सेब को जितनी जल्दी हो सके खरीदने में देरी नहीं करनी चाहिए। यदि आप बाहर जाने और खरीदने के लिए बहुत आलसी हैं, तो आप ऑनलाइन स्टोर्स जैसे ग्रॉफ़र्स या बड़े टोकरी आदि के जरिए सेब का ऑर्डर कर सकते हैं और आप अतिरिक्त प्रस्तावों के लिए grocery discount deals का लाभ उठा सकते हैं, जिसे आप सोफे पर बैठे समय से ऑर्डर कर सकते हैं.
  • एनीमिया का इलाज करता है: सेब एनीमिया का इलाज करने में सक्षम हैं क्योंकि वे लोहे में समृद्ध हैं एनीमिया आपके रक्त में उपस्थित हीमोग्लोबिन की कमी है जो आप लोहे के सेवन में वृद्धि करके बढ़ा सकते हैं, जिसे लाल रक्त कोशिकाओं के चयापचय में अभिन्न अंग माना जाता है। इसलिए, शरीर में रक्त कोशिकाओं को बढ़ाकर, आप आसानी से एनीमिया को रोक सकते हैं.
  • पाचन स्वास्थ्य में सुधार: जीवाणु हमारे बड़े आंत में रहता है, आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि बैक्टीरिया हमारे लिए फायदेमंद है। सेब इन बैक्टीरिया के कामकाज में सुधार के लिए जाने जाते हैं, सेब भी पाचन तंत्र के भीतर चयापचय को बदल सकते हैं और बैक्टीरिया के संतुलन को भी बदल सकते हैं जिससे बेहतर स्वास्थ्य हो जाएगी.
  • आपके दांतों के लिए अच्छा है: एक दिन सेब खाने से मसूड़ों और दांत दोनों को साफ करने में मदद मिलती है। यह दांतों में गुहाओं की घटना को कम करने में भी सक्षम है। जब आपके पास एक सेब होता है, तो सेब में मौजूद फाइबर अपने दांतों को साफ करता है और फल के जीवाणुरोधी गुणों से वायरस शरीर से दूर रहेंगे निष्कर्ष तो, हम क्या सीखते हैं? एपल्स आपके लिए आश्चर्यजनक अच्छे हैं और उनको खाने से बीमारियों के बहुमत कम हो सकते हैं.

उपरोक्त लेख में उल्लेख किए गए सेब के अन्य लाभ यह हैं कि यह नेत्र विकार, Rheumatism और त्वचा की देखभाल के लिए भी रोकता है. कुछ सुझाव हैं जो आप सेब खरीदने से पहले का पालन कर सकते हैं, सुनिश्चित करें कि सेब फर्म हैं और उन पर कोई झुर्रियां नहीं हैं, सेब पर चमक की तलाश करें और जांच लें कि यह प्राकृतिक चमक है और मोम नहीं है.
लेख को साझा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें.

Find The Best Deal Coupons | Zoutons

दोस्तों नमस्कार ये गेस्ट पोस्ट Guest /Promotional Post Zoutons.com की तरफ से है, इनकी वेबसाइट पर हर तरह की डील एंड ऑफर कोड मिलते हैं जिस से आप काफी फायेदा उठा सकते हैं, Groceries Coupons का लाभ उठाने के लिए ये लिंक पे विजिट करें.

Groceries Coupons, Offers, Deal, Promo Code, Vouchers, Coupon Code

Please follow and like us:

achhisoch

यदि आपके पास हिंदी में कोई प्रेरणादायक कहानी , Article, Computer Tips, सामान्य ज्ञान, या कोई महत्वपूर्ण जानकारी है जो आप हमारे साथ Share करना चाहेते हैं तो आप हमारी ID:achhisoch.com@gmail.com पर भेज सकते हैं, पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ Share करेंगे. धन्यवाद!

21 thoughts on “Benefits of Eating Apple | सेब खाने के लाभ

  • August 25, 2017 at 12:31 am
    Permalink

    Bahot hi achha jankari diya aapne great information

    Reply
  • November 14, 2017 at 10:58 am
    Permalink

    इस आर्टिकल में आपने बहुत ही बढिया जानकारी दी है! इस आर्टिकल में दी गई सारी जानकारी काफी helpfull है! इतनी बढिया जानकारी देने के लिए आपका दिल से thanks…

    Reply
  • January 31, 2018 at 11:26 pm
    Permalink

    सर अब तो सेव खाने की इच्छा ही हो रही है ध्यान्यबाद आप महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए

    Reply
  • February 21, 2018 at 9:06 pm
    Permalink

    bhai apke blog ka bahut bda fan hu lagbhag dec. 2015 se apke blog read kar raha hu .apke likhne ka trika best hai .

    Reply
  • February 24, 2018 at 9:58 pm
    Permalink

    aapne is article me bahut hi achhi jankari share ki hai kya aap bta skte hai ki aap kaun sa theme use kr rhe hai

    Reply
  • September 18, 2018 at 9:29 pm
    Permalink

    sir aapne apples khane par majboor kar diya hai jo bhi apki post padta hoga 100% wo apples khana start kar deta hoga.
    thanks for sharing this post sirt

    Reply
  • October 10, 2018 at 11:56 pm
    Permalink

    Apple khane ke itne jabardast fayede ke baare mai jaankar hum sabhi ko rojana kam se kam ek apple to jarur khana chahiye.
    Thanks for this wonderful post.

    Reply
  • December 6, 2018 at 11:53 pm
    Permalink

    Aapne bahut hi achhi jankari apple eating ke bare me share kiya hain Thanks.

    Reply
  • February 18, 2019 at 10:53 pm
    Permalink

    सेब खाने के भी इतने फायदे हो सकते हैं शायद ही किसी ने सोचा होगा । इतनी अच्छी जानकारी शेयर करने के लिए धन्यवाद ।

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *